सुंदरकांड अर्थ सहित हिंदी में पाठ | Sunderkand in Hindi with Meaning

सुंदर कांड कष्टों, चिंताओं और मानसिक पीड़ा को दूर करता है। यह आशा, साहस और आत्मविश्वास को बढ़ाता है। कहा जाता है कि सुंदर कांड मंत्रोच्चारण श्रोताओं को समृद्धि, भाग्य, स्वास्थ्य और धन प्रदान करता है। इस उल्लेख में आप सुंदरकांड भावार्थ सहित पढ़ सकेंगे। तो चलिए देखते है Sunderkand in Hindi.

सुंदरकांड क्या है ?

रामायण का सुंदर कांड हनुमान के कारनामों का एक रोमांचक और प्रेरक विवरण प्रस्तुत करता है। सुंदर कांड हनुमान की शारीरिक शक्ति और श्रेष्ठ बुद्धि के मनमोहक चित्र भी देता है। राम के नाम का जप करते हुए, हनुमान लंका पहुंचने के लिए समुद्र पर छलांग लगाने के लिए एक विशाल रूप धारण करते हैं। वह रास्ते में कई राक्षसों से लड़ता है और कोई भी शक्ति उसे आकाश मार्ग से लंका पहुँचने से नहीं रोक सकती थी।

लंका पहुंचने पर, हनुमान सीता के ठिकाने का पता लगाते हैं और पीड़ा से त्रस्त सीता को शांत करते हैं। हनुमान ने सीता में विश्वास जगाया कि उनके प्यारे पति राम उन्हें रावण की कैद से छुड़ाने के लिए लंका पहुंचेंगे।

हनुमान लंका में राक्षसों और इमारतों को नष्ट करने और रावण सहित निवासियों के मन में एक आतंक पैदा करने के लिए एक नरक जैसा दृश्य बनाते हैं। उसे पकड़ लिया जाता है और रावण के दरबार में ले जाया जाता है जहाँ उसने राक्षस के साथ सीता को रिहा करने का अनुरोध करते हुए संवाद किया। रावण उसकी सलाह पर ध्यान देने से कोसों दूर था। बल्कि वह अपना गुस्सा जाहिर करेंगे और हनुमान की पूंछ में आग लगाने का आदेश देंगे। हनुमान खुशी-खुशी कूदते हैं और लंका में इधर-उधर भटकते हैं और पूरे लंका शहर को आग लगा देते हैं। फिर हनुमान सीता को खोजने की खुशखबरी के बारे में राम को सूचित करने के लिए किष्किंधा लौटते हैं।

सुंदरकांड का पाठ कब करना चाइये ?


वैसे तो हर दिन सुंदरकांड का पाठ करने के लिए उत्तम है लेकिन एक मान्यता यह भी कहा जाता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को सीता लंका में मिली थीं। इसलिए माता सीता ने वरदान दिया कि जो कोई भी मंगलवार को हनुमान की पूजा करेगा उसे हनुमान के आशीर्वाद के अलावा उनका भी आशीर्वाद मिलेगा। इसलिए मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करना अत्यंत शुभ और लाभकारी माना गया है।

Sunderkand in Hindi with meaning (PDF)

Sunderkand in Hindi – मधुर आवाज़ में

संपूर्ण सुंदरकांड PDF मुफ्त में हासिल करें

इस PDF को मुफ्त में हासिल करने के लिए ऊपर दिए गए वीडियो के माध्यम से हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें और कमेंट करें PDF हेतु। हम तुरंत आपको PDF निशुल्क आपको मेल या व्हाट्सप्प द्वारा मुहैया करवा देंग। जय श्री राम – अभी जुड़े सतयुगी परिवार से।

3 thoughts on “सुंदरकांड अर्थ सहित हिंदी में पाठ | Sunderkand in Hindi with Meaning”

  1. बहुत ही उत्तम तरीके से इस सुंदरकांड का पाठ आपने प्रस्तुत किया है। जय श्री राम।

    Reply
  2. कृपया मुझे सुंदरकांड कि प्रति उपलब्ध करायें

    Reply

Leave a Comment